चैट जीपीटी क्या है (What is Chat GPT), Best using tool Chat gpt3

इंटरनेट पर और टेक्नोलॉजी की दुनिया में चैट जीपीटी की चर्चा काफी तेजी से हो रही है। इसके बारे में लोग जानने के लिए उत्सुक है। इसके बारे में कहा जा रहा है कि यह गूगल सर्च को भी टक्कर दे सकता है।‌ प्राप्त जानकारी के अनुसार चैट जीपीटी से आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब आपको लिख करके दिया जाता है। फिलहाल वर्तमान के समय में इस पर काम चल रहा है और जल्द से जल्द इसे लोगों तक बड़े पैमाने पर पहुंचाया जाएगा। जहाँ तहाँ जैसे भी लोग मौका पा रहे वैसे ही चैट जीपीटी की मदद से रील्स एवं मिमिक्री करवाने में लगे है |

chat gpt

आइए आखिर जान लेते हैं कि “what इस chatgpt” और “chat gpt का इतिहास क्या है” तथा “चैट जीपीटी काम कैसे करता है।”

चैट जीपीटी क्या है (What is Chat GPT)-:

अंग्रेजी भाषा में चैट जीपीटी(Chat gpt )का फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिट्रेंड ट्रांसफार्मर( Chat Generative Pre-Trained Transformer)होता है। इसका निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा किया गया है जो कि एक प्रकार का चैट बोट है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से ही यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार आप इसके द्वारा सरलता से शब्दों के प्रारूप में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं।

इसे अगर हम एक प्रकार का सर्च इंजन समझे तो इसमें भी कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। अभी इसकी लॉन्चिंग हुई है। इसलिए अभी सिर्फ यह अंग्रेजी भाषा में ही इस्तेमाल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूद है। हालांकि आगे बढ़ने पर इसमें अन्य भाषाओं को भी जोड़ने का प्रावधान रखा गया है।

आप यहां पर जो भी सवाल लिखकर पूछते हैं, उस सवाल का जवाब चैट जीपीटी के द्वारा आपको विस्तार से प्रदान किया जाता है। इसे साल 2022 में 30 नवंबर के दिन लांच किया गया है और इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है।

जब आप गूगल पर किसी भी चीज को सर्च करते हैं तो गूगल के द्वारा आपको उस चीज से संबंधित कई वेबसाइट दिखाई जाती है ,परंतु चैट जीपीटी बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है। यहां पर आप जब कोई सवाल सर्च करते हैं तो चैट जीपीटी उस सवाल का डायरेक्ट जवाब आपको दिखाता है।

चैट जीपीटी के द्वारा आपको निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, बायोग्राफी, कहानी, छुट्टी की एप्लीकेशन इत्यादि ऑटोमेटिक लिख कर आ जाता है, जिसको आप आसानी से पढ़ सकते है |

चैट जीपीटी का इतिहास (History of Chat GPT)-:

Sam Altman नाम के व्यक्ति के द्वारा एलन मस्क के साथ मिलकर के साल 2015 में चैट जीपीटी की शुरुआत गई थी। हालांकि जब इसकी शुरुआत की गई थी तभी यह एक नॉनप्रॉफिट कंपनी थी परंतु 1 से 2 साल के पश्चात ही एलेन मस्क के द्वारा इस प्रोजेक्ट को बीच में ही छोड़ दिया गया है।

इसके पश्चात बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा इसमें बेहतरीन अमाउंट का इन्वेस्टमेंट किया गया और साल 2022 में 30 नवंबर के दिन एक प्रोटोटाइप के तौर पर इसे लांच किया गया। ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अल्टमैन के अनुसार इसके द्वारा अभी तक 20 मिलियन से अधिक यूज़र तक अपनी पहुंच बना ली गई है और लगातार यूजर की संख्या में वृद्धि दर्ज की जा रही है।

चैट जीपीटी कैसे काम करता है (How Chat GPT works)-:

इसकी वेबसाइट पर इस बारे में काफी विस्तार से इस बात की जानकारी दी गई है कि आखिर यह काम कैसे करता है। दरअसल इसे ट्रेन करने के लिए डेवलपर के द्वारा इसके लिए पब्लिक तौर पर उपलब्ध डाटा का यूज किया गया है।जो डाटा इस्तेमाल में लाया गया है उसी में से यह चैट बोट आपके द्वारा जो सवाल सर्च किए जाते हैं उसका जवाब ढूंढता है और फिर जवाब को सही प्रकार से और सहीं लैंग्वेज में क्रिएट करता है और उसके पश्चात रिजल्ट को आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रस्तुत करता है।

यहां पर आपको यह भी बताने का ऑप्शन मिलता है कि आप इसके द्वारा बताए गए जवाब से संतुष्ट हैं अथवा नहीं है। आपके द्वारा जो भी जवाब दिया जाता है उसके हिसाब से यह अपने डाटा को भी लगातार अपडेट करता रहता है।

चैट जीपीटी की विशेषताएं (Special Features of Chat GPT)-: Chat gpt

आइए अब इस बात की भी जानकारी प्राप्त करते हैं कि आखिर चैट जीपीटी(chat gpt)  की मुख्य विशेषताएं क्या क्या है।

इसकी प्रमुख विशेषता यह है कि आपके द्वारा जो सवाल यहां पर पूछे जाते हैं उनका जवाब आपको बिल्कुल विस्तार से आर्टिकल के प्रारूप में प्रदान होता है।

  • कंटेंट तैयार करने के लिए चैट जीपीटी का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यहां पर आप जो भी सवाल पूछते हैं उसका जवाब आपको रियल टाइम में प्राप्त होता है।
  • इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी यूजर से पैसे नहीं लिए जाएंगे, क्योंकि इस सुविधा को बिल्कुल मुफ्त में लोगों के लिए लांच किया गया है।
  • आप इसकी सहायता से बायोग्राफी, एप्लीकेशन, कहानी, कंटेंट राइटिंग, निबंध इत्यादि चीजें भी लिखकर तैयार कर सकते हैं।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें (How to use Chat GPT, Login, Sing Up)-:

हम यहां पर आप को इस बात से अवगत करवा देना चाहते हैं कि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा और अपना अकाउंट पंजीकृत करना होगा। अकाउंट बनाने के पश्चात ही आप चैट जीपीटी का इस्तेमाल कर सकेंगे। वर्तमान में इसका इस्तेमाल बिल्कुल मुफ्त में किया जा सकता है और बिल्कुल मुफ्त में इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अकाउंट भी क्रिएट किया जा सकता है। हालांकि भविष्य में हो सकता है कि इसका इस्तेमाल करने के लिए लोगों से सामान्य चार्ज वसूल किया जाए।

1: जो व्यक्ति इसका इस्तेमाल करना चाहता है उसे सबसे पहले अपने मोबाइल में इंटरनेट डाटा कनेक्शन ऑन करना है और उसके पश्चात किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है।

2: ब्राउज़र ओपन करने के बाद उसे Chat.openai.com वेबसाइट को ओपन करना है।

3: वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद उसे लॉगिन और साइन अप .openai.com/auth/log इस प्रकार के दो ऑप्शन दिखाई देंगे, जिनमें से उसे साइन अप वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है, क्योंकि हम यहां पर पहली बार इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाने जा रहे हैं।

4: आप यहां पर ईमेल आईडी अथवा माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट अथवा जीमेल आईडी का इस्तेमाल करके अकाउंट बना सकते हैं।जीमेल आईडी से इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको जो कंटिन्यू विद गूगल वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक कर देना है।

5: अब आप अपने मोबाइल में जिस जीमेल आईडी का इस्तेमाल करते हैं वह आपको दिखाई देगी। जिस जीमेल आईडी के द्वारा आप अकाउंट बनाना चाहते हैं उसके नाम के ऊपर क्लिक करें।

6: अब आपको जो पहला वाला बॉक्स दिखाई दे रहा है उसमें आपको अपना नाम इंटर करना है और उसके पश्चात आपको फोन नंबर वाले बॉक्स में अपना फोन नंबर इंटर करना है और कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर देना है।

7: अब चैट जीपीटी के द्वारा आपके द्वारा इंटर किए गए फोन नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड सेंड किया जाएगा। उसे स्क्रीन पर दिखाई दे रहे बॉक्स में डाल कर वेरीफाई बटन पर क्लिक कर दें।

फोन नंबर का वेरिफिकेशन हो जाने के पश्चात आपका अकाउंट चैट जीपीटी पर बन जाता है। इसके बाद आप इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं।

चैट जीपीटी के फायदे (Benefits of ChatGPT)-:

अभी हाल ही में इसे लॉन्च किया गया है। इसलिए हर कोई चैट जीपीटी के फायदे के बारे में जानने में काफी रुचि रख रहा है। आइए नीचे आपको हम इसके एडवांटेज की जानकारी भी प्रदान करते हैं और जानते हैं कि आखिर चैट जीपीटी के लाभ क्या हैं।

  • इसका सबसे बड़ा फायदा यूजर को यह मिलता है कि जब वह इस पर कुछ भी सर्च करता है तो उसको डायरेक्ट उसके सवाल का जवाब बिल्कुल विस्तार से प्राप्त होता है। यानी कि उसे अपने सवाल की पूरी जानकारी हासिल हो जाती है।
  • जब आप गूगल पर कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च रिजल्ट के बाद अलग-अलग वेबसाइट दिखाई देती है, परंतु चैट जीपीटी पर ऐसा नहीं होता है। आपको यहां पर डायरेक्ट संबंधित रिजल्ट पर ले करके जाया जाता है।
  • इसमें एक अन्य शानदार सुविधा भी चालू कर दी है। यानी कि जब आप कुछ सर्च करते हैं और जो रिजल्ट आपको दिखाई देता है अगर आप रिजल्ट से संतुष्ट नहीं है तो आप इसकी जानकारी भी चैट जीपीटी को प्रदान कर सकते हैं, उसी के आधार पर इसके द्वारा लगातार रिजल्ट को अपडेट किया जाता रहता है।
  • आपसे इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए एक रुपए नहीं लिए जा रहे हैं, यानी कि यूजर फ्री में इसका इस्तेमाल कर सकता है।
  • ग्राहक सेवा(Customer Service ): ChatGpt users के लिए २४/७ E-commerce साइट को support प्रदान करने का काम करता है। ChatGpt Customer के सवालों को जवाब देने लिए और Customers का समर्थन करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।
  • शिक्षा(Education): जब education की बात आती है तो ChatGpt ये एक Strong विषय है। आप इसे educational chatbots, personalized assistance and feedback जैसे अच्छे कामो के लिए भी इसका उपयोग है। ये Students को निबंध , कविताएं और कामो में भी मदद करता है।
  • स्वास्थ्य देखभाल(Healthcare): Healthcare में भी ChatGpt का काम है। ChatGpt किसी भी आजार के समबंदित दवाये बताता है। किसी भी अन्य उद्योग से अधिक, आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ChatGpt की जानकारी की विश्वसनीयता जांच की जाती है।
  • विपणन, मीडिया, प्रकाशन(Marketing, media, publishing): ChatGpt marketing में महत्वपूर्ण काम करता है। marketing के अलग अलग operations है | जैसे –
  • कंटेंट क्रिएशन (Content creation)
  • लीड जनरेशन (Lead generation)
  • इ-मेल सेगमेंटेशन ,ऑप्टिमाइजेशन और A /B टेस्टिंग (Email segmentation, optimization and A/B testing)
  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट (Social media management)
  • मार्केट रिसर्च (Market research)
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search engine optimization) (SEO)
  • डाटा आर्गेनाइजेशन (Data organization)

चैट जीपीटी के नुकसान (Cons of Chat GPT)-:

ऊपर हमने इसके फायदे के बारे में जाना, अब आइए हम चैट जीपीटी के डिसएडवांटेज क्या हैं अथवा Chatgpt की हानि क्या है, इसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हैं। इनके पास जो डाटा मौजूद है वह लिमिटेड ही है।

  • वर्तमान के समय में Chatgpt के द्वारा सिर्फ अंग्रेजी भाषा को ही सपोर्ट किया जा रहा है। इसलिए जो लोग अंग्रेजी भाषा समझते हैं उनके लिए यह उपयोगी साबित होगा। हालांकि भविष्य में अन्य भाषाओं को भी शामिल किया जाएगा।
  • ऐसे कई सवाल है जिसका जवाब आपको यहां पर प्राप्त नहीं हो पाता है।
  • इसके उपयोग से मनुष्य को इसका लत भी लग सकती है |
  • बता दे कि जब तक ही आप इसका इस्तेमाल फ्री में कर सकेंगे जब तक यह रिसर्च पीरियड में है। रिसर्च पीरियड पूरा हो जाने के पश्चात इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर को पैसे देने की आवश्यकता होगी। हालांकि यह पैसे कितने होंगे, इसके बारे में अभी कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है।

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए (How to Earn Money from Chat GPT)-:

चैट जीपीटी के द्वारा आधिकारिक तौर पर अभी इस बात की जानकारी नहीं दी गई है कि आप इसके द्वारा पैसे कमा सकते हैं। हालांकि जब हमने इंटरनेट पर इससे पैसे कमाने के तरीके सर्च किए तो हमें ऐसे कई कारगर तरीके मिले, जो वाकई में Chatgpt से पैसे कमाने के लिए सहायक साबित हो सकते हैं।

वर्तमान के समय में चैट जीपीटी के द्वारा सिर्फ अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट किया जा रहा है। हालांकि आगे बढ़ने पर इसमें अन्य भाषा भी शामिल किए जाएंगे। आप Chatgpt में अपने सवालों के जवाब शब्दों के प्रारूप में प्राप्त कर सकते हैं और इसके जरिए अलग-अलग तरीके पर अमल करके इनकम कर सकते हैं। आइए जानते हैं चैट जेपीटी से इनकम कैसे करें।

  • चैट जीपीटी से दूसरों के होमवर्क करके पैसे कमाए|
  • चैट जीपीटी से यूट्यूब ऑटोमेशन वीडियो बनाकर पैसा कमाए|
  • चैट जीपीटी से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कंटेंट क्रिएट करें|
  • चैट जीपीटी से इनकम करने के लिए आर्टिकल लिखें|
  • चैट जीपीटी से बिजनेस नेम सजेस्ट करके पैसा कमाए|
  • चैट जीपीटी से बिजनेस के लिए स्लोगन सर्च करके पैसा कमाए|
  • चैट जीपीटी से ईमेल करके पैसे कमाए|
  • चैट जीपीटी से ऑनलाइन सर्विस बेचकर पैसा कमाए|

दोस्तो उम्मीद करते है कि आप को हमारा यह Article अच्छा लगा होगा | आशा करते है की आपको ChatGpt क्या है | इसके फायदे और नुकसान कौन कौन से है, इसकी जानकारी समझ आ गई होगी| यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीचे Comments में बता सकते हैं | आपको यह Article कैसा लगा हमें Comment मे जरूर बताना |

आपके विचारों से हमें कुछ नया सीखने और कुछ गलतिया सुधारने का मौका मिलेगा | यदि आपको हमारी यह post Chatgpt क्या है इसके फायदे और नुकसान अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तो कृपया इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तो के साथ और Social Networks जैसे कि WhatsApp, Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये |

धन्यवाद…!!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *